Dear Students, आपका हमारे इस ब्लॉग में स्वागत है। आज के इस लेख में हमने बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र के महत्वपूर्ण बहुविकल्पीय प्रश्नों का संकलन ला रहे हैं। इन प्रश्नों को अक्सर शिक्षण संबंधी प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे CTET, UPTET, PRT, B.Ed., MPTET, REET , DSSSB PRT, KVS, TGT इत्यादि में पूछा जाता है। इसलिए इनका अध्ययन करना किसी भी प्रतियोगी छात्र/छात्रा के लिए महत्वपूर्ण हो जाता है।
बाल विकास के महत्वपूर्ण प्रश्न। बाल विकास से संबंधित प्रश्न उत्तर। बाल विकास प्रैक्टिस टेस्ट । बाल विकास एवं मनोविज्ञान प्रश्न उत्तर। बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र टेस्ट । बाल मनोविज्ञान प्रश्न उत्तर pdf। बाल विकास के प्रश्न उत्तर । बाल विकास के क्वेश्चन। practice questions on child development and pedagogy in hindi. child development and pedagogy quiz in hindi. child development and pedagogy questions notes in hindi medium. pedagogy important question notes in hindi. child development and pedagogy quiz in hindi.
1. मानव आवश्यकताओं का पदानुक्रम किसने दिया ?
A. थाॅर्नडाइक
B. अब्राहम माॅस्लो ✓
C. गिलफोर्ड
D. काॅफ्का
2. किस मनोवैज्ञानिक ने सीखने की सामग्री के रूप मेें निरर्थक शब्दों का प्रयोग किया ?
A. विलियम जेम्स
B. थाॅर्नडाइक
C. एबिंगहाॅस ✓
D. गार्डनर
3. एक बालक की बुद्धिलब्धि 85 है, तो वह बालक-
A. हीनबुद्धिबालक
B. पिछड़ा बालक ✓
C. सामान्य बालक
D. तीव्र बुद्धिबालक
4. स्पीयरमैन के अनुसार बुद्धि के तत्त्व है-
A. सामान्य योग्यता
B. विशिष्ट योग्यता
C. सामान्य एवं विशिष्ट योग्यता दोनों ✓
D. इनमें से कोई नहीं
5. जालोटा ने परीक्षण दिया-
A. रुचि परीक्षण
B. सामूहिक बुद्धि परीक्षण ✓
C. व्यक्तित्व परीक्षण
D. योग्यता परीक्षण
6. बुद्धि परीक्षण की आवश्यकता है?
A. पाठ्यक्रम के चयन में
B. कक्षाओं के निर्माण की दृष्टि से
C. पाठ्यक्रम के चयन की दृष्टि से
D. उपर्युक्त सभी ✓
7. प्रगतिशील परिवारों में बच्चों में अपेक्षाकृत कौनसा प्रेरक अधिक प्रबल होता है?
A. सम्बन्धन
B. जिज्ञासा
C. उपलब्धि ✓
D. आक्रामकता
8. निम्न में से कौनसा पिछड़ेपन का कारण नहीं है?
A. सामान्य बुद्धि का अभाव
B. शारीरिक दोष
C. विशिष्ट पिछड़ापन
D. स्वस्थ वातावरण ✓
9. निम्न में से मस्तिष्क की संरचना तथा कृत्यों में विभेदं का परिणाम है -
A. तनाव
B. पिछड़ापन
C. डिसलेक्सिया ✓
D. इनमें से कोई नहीं
10. निम्नलिखित में से किस प्रकार के बच्चों में अमूर्त्तमान प्रत्ययों को ग्रहण करने की योग्यता होती है।
A. पिछड़े हुए
B. प्रतिभाशाली ✓
C. मानसिक रूप से पिछड़े
D. इनमें से कोई नहीं
11. निम्नलिखित में से अभिप्रेरणा का घटक नहीं है-
A. अन्तर्नोंद
B. आवश्यकताएं
C. प्रोत्साहन
D. रटन्तस्मृति ✓
12. बुद्धि का पदानुक्रमिका सिद्धांत का प्रतिपादन किसने किया ?
A. थार्नडाइक
B. फ्राइड
C. बर्ट तथा बर्नन✓
D. गिलफोर्ड
Explanation - इस सिद्धांत का बर्ट तथा बर्नन ने 1965 में प्रवर्तन किया जिसमें मानसिक योग्यताओं को पदानुक्रमिक महत्त्व दिया गया। सर्वप्रथम सामान्य मानसिक योग्यता को दो श्रेणियों में विभक्त किया गया। इस पदानुक्रमिक सिद्धांत के निर्माण में कारक विश्लेषण विधि को अपनाया गया।
13. समग्रता के सिद्धांत के प्रवर्तक है-
A. आर.एम.गैने
B. वर्दीमर एवं अन्य✓
C. बी.एस.ब्लूम
D. बी.एफ. स्किनर
14. यदि छात्र अधिकांश कार्य स्वयं के हाथों से करेगा, तो छात्र में-
A. शारीरिक शक्ति बढ़ती है
B. मानसिक शक्ति बढ़ती है
C. परिश्रम करने की भावना जाग्रत होती है
D. आत्मनिर्भरता पैदा होती है ✓
15. सीखने की परिघटना में निम्नलिखित में से कौन आवश्यक घटक नहीं है?
A. अधिगमकर्ता
B. आंतरिक अवस्था
C. प्रेरक
D. शिक्षक✓
Explanation - सीखने की प्रक्रिया अधिगमकर्ता तथा उससे संबंधित मुख्य घटकों पर केन्द्रित होती है। अधिगमकर्ता, उसका स्वास्थ्य तथा प्रेरक सीखने की परिघटना के लिए आवश्यक घटक होते हैं।
16. अधिगम सर्वोत्तम होगा जब-
A. बुद्धि होगी
B. अनुशासन होगा
B. अब्राहम माॅस्लो ✓
C. गिलफोर्ड
D. काॅफ्का
B. थाॅर्नडाइक
C. एबिंगहाॅस ✓
D. गार्डनर
A. हीनबुद्धिबालक
B. पिछड़ा बालक ✓
C. सामान्य बालक
D. तीव्र बुद्धिबालक
B. विशिष्ट योग्यता
C. सामान्य एवं विशिष्ट योग्यता दोनों ✓
D. इनमें से कोई नहीं
B. सामूहिक बुद्धि परीक्षण ✓
C. व्यक्तित्व परीक्षण
D. योग्यता परीक्षण
B. कक्षाओं के निर्माण की दृष्टि से
C. पाठ्यक्रम के चयन की दृष्टि से
D. उपर्युक्त सभी ✓
B. जिज्ञासा
C. उपलब्धि ✓
D. आक्रामकता
B. शारीरिक दोष
C. विशिष्ट पिछड़ापन
D. स्वस्थ वातावरण ✓
B. पिछड़ापन
C. डिसलेक्सिया ✓
D. इनमें से कोई नहीं
B. प्रतिभाशाली ✓
C. मानसिक रूप से पिछड़े
D. इनमें से कोई नहीं
B. आवश्यकताएं
C. प्रोत्साहन
D. रटन्तस्मृति ✓
B. फ्राइड
C. बर्ट तथा बर्नन✓
D. गिलफोर्ड
B. वर्दीमर एवं अन्य✓
C. बी.एस.ब्लूम
D. बी.एफ. स्किनर
B. मानसिक शक्ति बढ़ती है
C. परिश्रम करने की भावना जाग्रत होती है
D. आत्मनिर्भरता पैदा होती है ✓
B. आंतरिक अवस्था
C. प्रेरक
D. शिक्षक✓
B. अनुशासन होगा
C. अभिप्रेरणा होगी✓
D. अभिवृद्धि होगी
17. पावलॉव के अनुबंधन प्रयोग में केवल ध्वनि के उपस्थित करने पर होने वाली अनुक्रिया को कहते है-
A. अनानुबन्धित अनुक्रिया
D. अभिवृद्धि होगी
B. अनुबन्धित अनुक्रिया✓
C. अव्यक्त अनुक्रिया
D. अदृश्य अनुक्रिया
18. उद्दीपक-अनुक्रिया के मध्य साहचर्य स्थापित करने वाले प्रक्रम को कहते हैं?
A. प्रेरणा
B. संवेग
D. अदृश्य अनुक्रिया
B. संवेग
C. अधिगम ✓
D. सम्प्रत्यय
19. निम्न में कौन-सा कथन अधिगम की प्रक्रिया को उचित ढंग से प्रस्तुत करता है?
A. व्यवहार में परिवर्तन ✓
B. सामाजिक व्यवहार में परिवर्तन
C. कक्षा कक्ष में अधिगम
D. संवेदनाओं में परिवर्तन
20. अधिगम का सम्बद्ध प्रतिक्रिया सिद्धान्त निम्न में से किसने प्रतिपादित किया?
A. बी.एफ.स्किनर
B. सी.एल. हल
C. ई.एल.थॉर्नडाइक
D. आई.पी.पावलव ✓
21. RTE 2009 के अनुसार शिक्षक हेतु प्रति सप्ताह कार्य घंटे हैं-
A. 40 घंटे
B. 42 घंटे
C. 45 घंटे ✓
D. 48 घंटे
22. बालकों का मुफ्त एवं अनिवार्य शिक्षा का अधिकार देश में लागू हुआ-
A. 1 अप्रैल, 2009
D. सम्प्रत्यय
B. सामाजिक व्यवहार में परिवर्तन
C. कक्षा कक्ष में अधिगम
D. संवेदनाओं में परिवर्तन
B. सी.एल. हल
C. ई.एल.थॉर्नडाइक
D. आई.पी.पावलव ✓
B. 42 घंटे
C. 45 घंटे ✓
D. 48 घंटे
B. 1 अप्रैल, 2010✓
C. 1 नवम्बर, 2009
D. 1 नवम्बर, 2010
B. किसी बालक को आयु के सबूत न होने पर किसी विद्यालय में प्रवेश से इंकार नहीं किया जायेगा।
C. 60 बच्चों तक न्यूनतम 2 शिक्षक होंगे
D. 200 बालकों पर 7 अध्यापक होंगे ✓
B. प्राप्त ज्ञान के उपयोग हेतु ✓
C. विषय वस्तु को समझाने हेतु
D. इनमें से कोई नहीं
Current Affairs के Quiz देने के लिए यहाँ पर क्लिक करें।
अन्य सभी Quiz देने के लिए यहाँ पर क्लिक करें।
25. मूल्यांकन का निकटतम सम्बन्ध होता है-
B. मूल्यांकन प्रविधियों से
C. विषय वस्तु से
D. उपर्युक्त सभी✓
B. सहकारिता
C. व्यापकता
D. उपर्युक्त सभी
B. सीखने के अनुभव से
C. मूल्यांकन के साधन से
D. उपर्युक्त सभी ✓
B. शिक्षक केंद्रित
C. विषयवस्तु केंद्रित✓
D. उद्देश्य केंद्रित
A. मूल्यांकन समग्र होना चाहिए
B. मूल्यांकन निरंतर होना चाहिए
C. मूल्यांकन संतुलित होना चाहिए
D. मूल्यांकन सार्वजनिक होना चाहिए ✓
B. किशोरावस्था में समाज से सीखना
C. प्राथमिक स्तर पर समाज से सीखना
D. शिक्षकों का अनुसरण करना
B. रूपिम✓
C. वाक्य
D. संकेत प्रयोग विज्ञान
B. थाॅर्नडाइक
C. वर्नन
D. गार्डनर
B. वास्तविक स्व तथा आदर्श स्व के मध्य ✓
C. स्व तथा वातावरण के मध्य
D. अचेतन तथा चेतन के मध्य
B. रेखांकित द्वारा प्रदर्शित मापनी
C. व्यक्तित्व के संकेत के रूप में शारीरिक परिवर्तन ✓
D. अभिज्ञापक प्रश्नावली
B. 44वां संशोधनअधिनियम
C. 42 वां संशोधन अधिनियम
D. 86 वां संशोधन अधिनियम✓
B. शरीर-विन्यासों का वर्गीकरण
C. प्रारूपी अभिलक्षण
D. मनः शारीरिक उपागम
B. एकाग्रता
C. प्रेरणा
D. योग्यता
B. विद्यालय की प्रथम कक्षा ✓
C. विद्यालय की सभी कक्षा
D. कक्षा 1 और 2
B. मानदण्ड-संदर्भित मूल्यांकन
C. योगात्मक मूल्यांकन का ✓
D. नैदानिक मूल्यांकन का
B. जे. बी. वाटसन के द्वारा
C. फ्रॉयड के द्वारा
D. वायगोत्स्की के द्वारा
B. तार्किक शक्ति में वृद्धि
C. भविष्य के लिए सावधान ✓
D. काल्पनिक भय का अंत
B. कुत्ते पर
C. बिल्ली पर
D. कबूतर पर
B. प्रेरित करना चाहिए। ✓
C. हतोत्साहित करना चाहिए।
D. रोक देना चाहिए।
B. जिज्ञासा की प्रवृति
C. अनुकरण द्वारा सीखने की प्रवृत्ति
D. चिंतन प्रक्रिया ✓
B. सहयोगियों से ईर्ष्या
C. अधिगम स्थानान्तरण ✓
D. समूह निर्देशन
B. अवस्था - 2
C. अवस्था - 3 ✓
D. अवस्था - 4
कोहलबर्ग का मानना था कि अवस्था - 3 या 'अच्छा लड़का अच्छी लड़की अभिविन्यास' 'परम्परागत नैतिकता' को इंगित करता है क्योंकि इस अवस्था के दौरान बच्चे के नैतिक व्यवहार का कारण 'स्वीकृति प्राप्त करना और दूसरों द्वारा निंदा से बचना' है।
B. लिंग पहचान
C. लिंग समानता
D. लिंग स्थिरता
B. परियोजना
C. अन्वेषण
D. प्रदर्शन ✓
B. खेल/गतिविधि प्रविधि ✓
C. स्पष्टीकरण प्रविधि
D. अवलोकन एवं निरीक्षण प्रविधि
B. रोज एक जैसी होनी चाहिए
C. एक ही लाइन में बच्चों को बैठाना चाहिए
D. इस प्रकार से हो कि वे एक-दूसरे से बातचीत न कर सकें
Current Affairs के लिए यहाँ पर क्लिक करें।
CDP Most Important 100 MCQs [Part-2]