बाल विकास महत्वपूर्ण 100 बहुविकल्पीय प्रश्न | CDP Most Important 100 MCQs | Part-2

CDP Most Important 100 MCQs | Part-2

 Dear Students, आपका हमारे इस ब्लॉग में स्वागत है। आज के इस लेख में हमने बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र के महत्वपूर्ण बहुविकल्पीय प्रश्नों का संकलन का भाग 2 ला रहे हैं। इन प्रश्नों को अक्सर शिक्षण संबंधी प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे CTET, UPTET, PRT, B.Ed., MPTET, REET , DSSSB PRT, KVS, TGT इत्यादि में पूछा जाता है। इसलिए इनका अध्ययन करना किसी भी प्रतियोगी छात्र/छात्रा के लिए महत्वपूर्ण हो जाता है।
बाल विकास के महत्वपूर्ण प्रश्न। बाल विकास से संबंधित प्रश्न उत्तर। बाल विकास प्रैक्टिस टेस्ट । बाल विकास एवं मनोविज्ञान प्रश्न उत्तर। बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र टेस्ट । बाल मनोविज्ञान प्रश्न उत्तर pdf। बाल विकास के प्रश्न उत्तर । बाल विकास के
क्वेश्चन। practice questions on child development and pedagogy in hindi. child development and pedagogy quiz in hindi. child development and pedagogy questions notes in hindi medium. pedagogy important question notes in hindi. child development and pedagogy quiz in hindi.

100 Important MCQs Part-2 [51 से 100+ तक प्रश्न 👇]

51. क्रियापरक आधारित शिक्षण विधि है-
     A. प्रोजेक्ट विधि 
     B. किण्डरगार्टन विधि
     C. खेल विधि
     D. ये सभी✓


52. 'खेल शिक्षण विधि' के प्रतिपादक कौन हैं?
     A. सुकरात
     B. फ्रोबेल✓
     C. किलपैट्रिक
     D. अरस्तू


53. स्कूलों में अधिकतर शिक्षकों में अपने छात्रों के लिए किसका सर्वाधिक अभाव पाया जाता है?
     A. स्नेह
     B. क्रोध
     C. दोषारोपण
     D. घृणा✓


54. मनोविज्ञान के अनुसार बाल विकास की कौन-सी अवस्था सबसे जटिल है?
     A. शैशवावस्था
     B. किशोरावस्था✓
     C. बाल्यावस्था
     D. इनमें से कोई नहीं


55. मानव विकास की वह अवस्था जिसे 'सुनहरी अवस्था' कहा जाता है-
     A. शैशवावस्था
     B. बाल्यावस्था
     C. किशोरावस्था ✓
     D. प्रौढ़ावस्था


56. सीखने का वह सिद्धान्त जो पूर्ण रूप से और केवल 'अवलोकनीय व्यवहार' पर आधारित है, सीखने के किस सिद्धान्त से सम्बद्ध है।
     A. व्यवहारवादी✓
     B. रचनावादी
     C. संज्ञानवादी
     D. विकासवादी


57. बाल मनोविज्ञान के आधार पर कौन-सा कथन सर्वोत्तम है?
     A. सारे बच्चे एक जैसे होते हैं
     B. प्रत्येक बच्चा विशिष्ट होता है✓
     C. कुछ बच्चे विशिष्ट होते हैं
     D. कुछ बच्चे एक जैसे होते हैं


58. "पिछड़ा बालक वह है, जो अपने पाठशाली जीवन के मध्य (10-11 वर्ष) में अपनी आयु के अनुरूप सामान्य कक्षा से नीचे की कक्षा का कार्य न कर सके।" यह कथन किसका है?
     A. सिरिल बर्ट✓
     B. टर्मन
     C. टेलर
     D. मारटिस


59. सिरिल बर्ट के अनुसार पिछड़े बालकों की बुद्धिलब्धि होती है-
     A. 120 से अधिक 
     B. 85 से कम✓
     C. 120 से कम
     D. इनमें से कोई नहीं


60. निम्नलिखित में से एक द्वितीयक आवश्यकता है:
     A. भोजन
     B. पहचान ✓
     C. निद्रा 
     D. जल 


61. ADHD का पूर्ण रूप क्या है?
     A. ऑटिज्म डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर 
     B. ऑटो डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर 
     C. अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर ✓
     D. अटेंशन डेफिसिट हाई डिजीज

Explanation - ADHD एक प्रकार का विकासात्मक या व्यवहार संबंधी विकार है, जिसकी अनिवार्य विशेषता असावधानी, अतिसक्रियता और आवेग का एक निरंतर स्वरुप है, जो आमतौर पर विकास के तुलनीय स्तर पर व्यक्तियों में देखा जाता है।


62. यदि छात्र ठीक से चलने और बात करने में असमर्थ है, तो इसे निम्न रूप में संदर्भित किया जाता है-
     A. शारीरिक विकलांगता
     B. सीखने की अक्षमता
     C. लोकोमोटर विकलांगता✓
     D. मानसिक विकलांगता

Explanation - लोकोमोटर (गत्यात्मक) अक्षमता को बढ़ाने वाली कुछ सामान्य स्थितियां पोलियोमाइलाइटिस, मस्तिष्क पक्षाघात, विच्छेदन, रीढ़ की चोट, सिर में चोट, कोमल ऊतकों में चोट, अस्थि भंग (फ्रैक्चर), पेशीय अपविकास आदि हो सकती हैं। 


63. डिस्लेक्सिया का संबंध है -
     A. मानसिक अक्षमता से
     B. लेखन अक्षमता से 
     C. पढ़ने की अक्षमता से✓
     D. शारीरिक अक्षमता से


64. डिसग्राफिया का संबंध है -
     A. मानसिक अक्षमता से
     B. लेखन अक्षमता से ✓
     C. पढ़ने की अक्षमता से
     D. शारीरिक अक्षमता से


65. विशिष्ट बालकों के अन्तर्गत निम्नलिखित में से कौन-सा बालक आता है ?
     A. पिछड़ा बालक
     B. प्रतिभाशाली बालक
     C. मन्द बुद्धि बालक
     D. इनमें से सभी ✓ 


66. हस्तशिल्प की शिक्षा दी जानी चाहिए -
     A. मंद बुद्धि बालकों को
     B. सामान्य बालकों को
     C. प्रखर बुद्धि बालकों को
     D. पिछड़े बालकों को ✓


67. एक बालक सामान्य वस्तु के नये-नये उपयोग करता है, यह दर्शाता है-
     A. सृजनशीलता ✓
     B. प्रतिभा
     C. कलात्मकता
     D. नटखटता


68. एक बालक, जो एक साइकिल चलाना जानता है, मोटरबाइक चलाना सीख रहा है यह उदाहरण होगा -
     A. क्षैतिज अधिगम अन्तरण का
     B. ऊर्ध्व अधिगम अन्तरण का ✓
     C. द्विपार्श्विक अधिगम अन्तरण का
     D. कोई भी अधिगम अन्तरण नहीं


69. मूल्यांकन किया जाना चाहिए-
     A. मूल्यांकन से बच्चे पढ़ेंगे
     B. बच्चों की उपलब्धि का पता लगता है
     C. बच्चों के सीखने के स्तर का ज्ञान होता है ✓
     D. शिक्षकों की उपलब्धि का पता लगता है


70. वंचित समूह के विद्यार्थियों को सामान्य विद्यार्थियों के साथ-साथ पढ़ाना चाहिए इसका अभिप्राय है-
     A. समावेशी शिक्षा ✓
     B. विशेष शिक्षा 
     C. एकीकृत शिक्षा 
     D. अपवर्जन शिक्षा


71. भाषा की सापेक्षता प्राकल्‍पना किसने प्रतिपादित की-
     A. पियाजे
     B. युंग
     C. वाइगोट्स्‍की
     D. व्‍हार्फ ✓


72. मिथ्‍या परिपक्‍वता का काल कहा जाता है।
     A. शैशवावस्‍था
     B. बाल्‍यावस्‍था✓
     C. किशोरावस्‍था
     D. प्रौढ़ावस्‍था


73. आधुनिक मनोविज्ञान का अर्थ है-
     A. मन का अध्‍ययन
     B. आत्‍मा का अध्‍ययन
     C. शरीर का अध्‍ययन
     D. व्‍यवहार का अध्‍ययन✓


74. बुद्धि के बहुकारक सिद्धांत का प्रतिपादक है।
     A. मैक्‍डूगल
     B. टरमन
     C. थार्नडाइक✓
     D. बर्ट


75. कोहलबर्ग का विकास सिद्धांत निम्‍न में से किससे संबंधित है।
     A. भाषा विकास
     B. संज्ञानात्‍मक विकास
     C. नैतिक विकास✓
     D. सामाजिक विकास



अन्य सभी Quiz देने के लिए यहाँ पर क्लिक करें।

CDP Most Important 100 MCQs [Part-1]

76. हॉर्नी के अनुसार मौलिक दुश्चिन्‍ता के संम्‍प्रत्‍यय का विकास होता है -
     A. बाल्‍यावस्‍था में✓
     B. किशोरावस्‍था में
     C. वयस्‍कावस्‍था में
     D. वृद्धावस्‍था में


77. भाषा अवबोधन से संबंद्ध विकार है-
     A. पठन वैकल्‍प (डिक्‍लैक्सिया)
     B. वाक् संबंद्ध रोग (एसपीसिया)
     C. भाषाघात (एफासिया)✓
     D. चलाघात (एप्रॉक्सिया)


78. प्रथम बाल निर्देशन केन्‍द्र किसके द्वारा खोला गया।
     A. प्‍लेटो
     B. विलियम हिली✓
     C. डार्विन
     D. रूसो


79. विकासात्‍मक बालमनोविज्ञान का जनक किसे माना गया है।
     A. फ्रायड को
     B. ब्रूनर को
     C. जीन पियाजे को✓
     D. केली को 


80. थ, फ, च ध्‍वनियॉं है।
     A. स्‍वनिम✓
     B. रूपिम
     C. लेखिम
     D. शब्दिम


81. बालमनोविज्ञान के आधार पर कौन सा कथन सर्वोतम है-
     A. सारे बच्‍चे एक जैसे होते है।
     B. प्रत्‍येक बच्‍चा विशिष्‍ट होता है।✓
     C. कुछ बच्‍चे विशिष्‍ट होते है।
     D. कुछ बच्‍चे एक जैसे होते है।


82. सीखने का आदर्शकाल माना गया है।
     A. शैशवावस्था✓
     B. बाल्‍यावस्‍था
     C. किशोरावस्था
     D. प्रौढ़ावस्‍था


83. कार्ल सी. गैरीसन ने किस विधि का अध्‍ययन किया।
     A. क्षैतिजीय विधि
     B. लम्‍बात्‍मक विधि✓
     C. सांख्यिकीय विधि
     D. प्रयोगात्‍मक विधि


84. किसने ‘मूलभूत विश्‍वास बनाम अविश्‍वास' को विकास का प्रथम अवस्‍था के रूप में प्रस्‍तावित किया है।‘
     A. फ्रॉयड
     B. पियाजे
     C. फ्रॉम
     D. एरिक्‍सन✓
  

85. बुद्धि परीक्षण निर्माण के जन्‍मदाता है-
     A. लेवेटर
     B. फ्रांसिस गाल्‍टन
     C. विलियम स्‍टर्न
     D. अल्‍फ्रेड विने✓

86. मैक्‍डूगल के अनुसार मूल प्रवृति ‘जिज्ञासा’ का संबंध कौन संवेग से है।
     A. भय
     B. घृणा
     C. आश्‍चर्य✓
     D. भूख

87. निम्‍नलिखित मे से किस अवस्‍था मे बच्‍चे अपने समवयस्‍क समूह के सक्रिय सदस्‍य हो जाते है।
     A. किशोरावस्‍था✓
     B. प्रौढ़ावस्‍था
     C. पूर्व बाल्‍यावस्‍था
     D. बाल्‍यावस्‍था


88. बुद्धि का कौन सा सिद्धांत सामान्‍य बुद्धि ‘g’ और विशिष्‍ट बुद्धि ‘s’ की उपस्थिति का समर्थन करता है।
     A. नियम प्रतिकूल सिद्धांत
     B. गिलफोर्ड के बुद्धि का सिद्धांत
     C. स्‍पीयरमैन का द्विखंड सिद्धांत✓
     D. वर्नोन का पदानुक्रम का सिद्धांत


89. बालक का विकास वंशानुक्रम व वातावरण का है-
     A. योगफल
     B. शेषफल
     C. गुणनफल✓
     D. भागफल


90. वाइगोट्सकी बच्‍चों को सीखने में निम्‍नलिखित में से किस कारक की महत्‍वपूर्ण भूमिका पर बल देते है।
     A. सामाजिक✓
     B. आनुवांशिक
     C. नैतिक
     D. शारीरिक


91. कक्षा में विद्यार्थियों की रुचि बनाए रखने के लिए एक शिक्षक को उचित है-
     A. श्यामपट्ट का प्रयोग करना
     B. चर्चा करना
     C. कहानी कहना
     D. प्रश्न पूछना✓
  

92. बच्चों को सीखने की प्रक्रिया में माता-पिता को ……… भूमिका निभानी चाहिए-
     A. नकारात्मक
     B. अग्रोन्मुखी✓
     C. सहानुभूतिपूर्ण
     D. तटस्थ


93. वह अवस्था जब बच्चा तार्किक रूप से वस्तुओ व घटनाओं के विषय में चिंतन प्रारंभ करता है-
     A. संवेदी-प्रेरक अवस्था
     B. औपचारिक-संक्रियात्मक अवस्था
     C. पूर्व-संक्रियात्मक अवस्था
     D. मूर्त-संक्रियात्मक अवस्था✓


94. बच्चों का मूल्यांकन होना चाहिए-
     A. बोर्ड परीक्षा द्वारा
     B. सतत एवं व्यापक मूल्यांकन द्वारा✓
     C. गृह परीक्षा द्वारा
     D. लिखित एवं मौखिक परीक्षा द्वारा


95. उपनयन संस्कार किस शिक्षाकाल में किया जाता था-
     A. वैदिक काल✓
     B. बौद्घ काल
     C. मुगल काल
     D. इनमें से कोई नहीं


96. 'मन का मानचित्र' संबंधित है-
     A. बोध (समझ) बढ़ाने की तकनीक से      
     B. साहसिक कार्य की क्रिया-योजना से
     C. मन का चित्र बनाने से
     D. मन की क्रियाशीलता पर अनुसंधान से✓


97. चिन्तन की दृष्टि से……….किसी बच्चे में सर्वश्रेष्ठ चिन्तन है।
     A. कल्पनात्मक चिन्तन 
     B. प्रत्यक्षात्मक चिन्तन
     C. प्रत्ययात्मक चिन्तन 
     D. तार्किक चिन्तन✓


98. संवेगात्मक विकास में किस अवस्था में तीव्र परिवर्तन होता है?
     A. शिशु अवस्था 
     B. युवावस्था 
     C. बाल्यावस्था 
     D. किशोरावस्था✓


99. किस मनोवैज्ञानिक का कहना है कि सभी बालक जन्म के समय समान होते हैं?
     A. क्रो और क्रो 
     B. वाटसन ✓
     C. क्लर्क
     D. मैक्डूगल


100. शिक्षा में फ्रोबेल का महत्‍वपूर्ण योगदान था ................. का विकास।
     A. व्‍यावसायिक स्‍कूल
     B. पब्लिक स्‍कूल
     C. किंडरगार्टन✓
     D. लैटिन स्‍कूल


101. पियाजे के संज्ञानात्‍मक विकास कें अनुसार संवेदी क्रियात्‍मक अवस्‍था होती है।
     A. जन्‍म से 2 वर्ष तक✓
     B. 2 से 7 वर्ष तक
     C. 7 से 11 वर्ष तक
     D. 11 से 16 वर्ष तक


102. पूर्णत: प्रकार्यशील व्‍यक्ति का सम्‍प्रत्‍यय किसने दिया -
     A. कार्ल रोजर्स✓
     B. फ्रॉयड
     C. फ्रांसिस गाल्‍टन
     D. इवान पावलॉव


103. बच्‍चे के लिए नि:शुल्‍क एवं अनि‍वार्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 कितने वर्ष के बच्‍चे के लिए लागू है।
     A. 6-14 वर्ष✓
     B. 7-13 वर्ष
     C. 5-11 वर्ष
     D. 6-12 वर्ष


104. पियाजे के संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत में अमूर्त तर्क एवं परिपक्व नैतिक चिंतन किस अवस्था की विशेषताएँ हैं-
     A. संवेदनात्मक गामक अवस्था
     B. पूर्व संक्रियावस्था
     C. औपचारिक संक्रियावस्था ✓
     D. मूर्त संक्रियावस्था


105. किसने सबसे पहले बुद्धि परीक्षण का निर्माण किया?
     A. डेविड वैश्लर
     B. चार्ल्स डार्विन
     C. रॉबर्ट स्टर्नबर्ग
     D. अल्फ्रेड बिने ✓


106. निम्नलिखित में से कौन-सा सूक्ष्म गतिक कौशल का उदाहरण है?
     A. कूदना
     B. लिखना ✓
     C. दौड़ना
     D. चढ़ना


Current Affairs के लिए यहाँ पर क्लिक करें।

CDP Most Important 100 MCQs [Part-1]

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगे तो इसे दूसरे लोगों के साथ शेयर अवश्य करें । धन्यवाद!!!


Post a Comment (0)
Previous Post Next Post